Animal Husbandry 2024 : मोदी सरकार का नया फैसला ! 15 जनवरी तक फटाफट उठाएं आवेदन का लाभ…शर्तें लागू..!

Animal Husbandry 2024 :- घर में है गाय तो 90783 रुपए और अगर भैंस है.तो 95249 रुपए झट से पाएं. क्या आपको पता है? केंद्र सरकार ने 2024 तक किसानों की आय दुगनी करने का लक्ष्य रखा है. इसी बीच मोदी सरकार पशु किसान क्रेडिट कार्ड लांच कर चुकी है.जाहिर तौर पर मछली, मुर्गी,भेड़, बकरी, गाय और भैंस पालने हेतु किसानो को पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ऋण का लाभ दिया जाएगा.इस योजना का लाभ उन किसान भाइयों को मिलेगा.
जिनके पास अपनी जमीन पहले से मौजूद है…तो चलिए इस संबंध में शुरू करते हैं जानकारी का सिलसिला. बिना किसी लाग लपेट के…!

Animal Husbandry 2024

Animal Husbandry 2024

चुकी यह पशुधन कर्ज किसानों को बड़े पैमाने पर पशुपालन को बढ़ावा देने हेतु दिया जाता है.ऐसे में पशु किसान क्रेडिट कार्ड के तहत कार्ड धारक बिना किसी सम पार्श्विक के 7% की ब्याज दर पर 1.60 लाख रुपए का पशुधन ऋण प्राप्त करने में सक्षम होंगे.आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को तीन प्रतिशत ब्याज में छूट मिलती है.ऐसे में जिन किसानों को इस योजना के तहत क्रेडिट कार्ड दिया जाता है.वह बैंक में डेबिट कार्ड के रूप में क्रेडिट कार्ड का प्रयोग ऑटोमेटिक कर पाएंगे.

आवेदन हेतु किन कागजातों की होगी आवश्यकता !

:} PAN card required
:}Passport size photograph required
:}Bank account statement of applicants required
:}Copy of bank passbook key for same required
:}A request letter for application required
:}Affidavit etc of the applying former animal husbandry 2024
:}Aadhar card of the applicant required

Types of Animal Husbandry in 2024

आपको एक बात जरूर ठीक से पता होना चाहिए. दरअसल पशु किसान क्रेडिट योजना के तहत 1.6 0 लख रुपए तक के रन पर किसी प्रकार का ब्याज नहीं लगता है.ऐसे में किसानों को 7% की ब्याज दर पर ऋण दिया जाएगा.इसमें केंद्र सरकार 3% की छूट देती है जबकि राज्य सरकार 4% की छूट अलग से देगी. जाहिर तौर पर ऐसे में क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत लिया गया ऋण ब्याज मुक्त होगा.

Dairy Farming
Poultry Farming.
Fish Farming. …
Bee Farming. …
Dairy Products. …
Meat. …
Land Management. …
Fiber.

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना हेतु पात्रता !

जाहिर तौर पर राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी वर्ग इस योजना का बेहतरीन इस्तेमाल करना चाहते हैं या लाभ लेना चाहते हैं.उन्हें अपने नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन प्रक्रिया का हिस्सा बनना होगा.आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ बैंक जाना होगा.इसके बाद ही आपको वहां आवेदन फार्म इत्यादि भरना पड़ता है. तत्पश्चात आवेदन पत्र में छुट्टी हुई समूची सूचनाओं को सावधानी पूर्वक भरे तथा आवेदन पत्र के साथ आधार कार्ड पैन कार्ड वोटर आईडी कार्ड का जेरोक्स संलग्न करना होगा और इसे फटाफट बैंक अधिकारी के पास जमा करवाना अनिवार्य है. क्रेडिट कार्ड हेतु जरूरी पात्रता की सूची नीचे रही.

  • पशु के नाम पर स्वास्थ्य प्रमाण पत्र आपके पास होना चाहिए.
  • ऐसे में जिन पशुओं का बीमा होगा मात्र उन्हें ही ऋण मिलेगा.
  • लोन लेते टाइम सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए.
  • आपका मोबाइल नंबर मौजूद हो.

Leave a Comment