KVS Admission Update 2024 : केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन हेतु रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू, जल्दी करें..शर्ते लागू..!

KVS Admission Update 2024 :- हाल ही में केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से सेशन 2023- 24 के लिए पहली कक्षा के एडमिशन हेतु रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.ऐसे में जो भी भावी उम्मीदवार इस क्लास में एडमिशन करवाना चाहते हैं. वह केवीएस की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का हिस्सा बन सकते हैं.

ज्यादातर लोगों को यह जानकारी होता है कि केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन की प्रक्रिया क्या होती है लेकिन बहुतेरे मां-बाप को केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन कराने की प्रक्रिया के बारे में कुछ नहीं पता होता. तो चलिए जानते हैं कि केवीएस में बच्चे का दाखिला कराने की पूरी प्रक्रिया तथा फीस क्या होगी? ऐसे में चलिए शुरू करते हैं.जानकारी का सिलसिला बिना किसी लाग लपेट के…!

KVS Admission Update 2024

KVS Admission Update 2024

आज की तारीख में केंद्रीय विद्यालय देश के सबसे अच्छी और सस्ते विद्यालयों में से एक है. जिसमें हर मां-बाप का सपना होता है बच्चे का दाखिला करवाना.आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय विद्यालयों में पहले से लेकर के 12वीं तक के एडमिशन की प्रक्रिया जनरली फरवरी में शुरू होती है और अप्रैल तक चलती है.

ऐसे में एकेडमिक सेशन 2024-25 के लिए प्रक्रिया फरवरी से शुरू हो जाएगी. निश्चित तौर पर इसमें पहली कक्षा में एडमिशन ऑनलाइन लॉटरी सिस्टम के माध्यम से होता है.जिसमें कैटिगरी वाइज बढ़िया था प्रदान की जाती है. जैसे कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बच्चों को सबसे पहले एडमिशन दिया जाता है. तब जाकर कहीं कक्षा 2 से 12वीं तक के तक एडमिशन ऑफलाइन मोड में चलता है..

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए लगने वाले जरूरी कागजात !

जन्म प्रमाण पत्र,निवास प्रमाण पत्र,बच्चे का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ,एससी, एसटी, ओबीसी सर्टिफिकेट, ईडब्ल्यूएस, बीपीएल सर्टिफिकेट, सिंगल गर्ल चाइल्ड हो तो सर्टिफिकेट, Employee service certificate और grandparents ka relationship certificate आपके पास मौजूद होना चाहिए.

ये रहे केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन हेतु Primary नियम !

  • सबसे पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों और एक्स सर्विसमैन के बच्चों को मौका दिया जाता है.
  • केंद्र सरकार के कर्मचारियों और एक्स सर्विसमैन के बच्चों को सबसे पहले एडमिशन लेने का मौका दिया जाता है इसमें उन विदेशी अधिकारियों के बच्चे भी शामिल होते हैं जो भारत सरकार के इनविटेशन पर डेपुटेशन या ट्रांसफर होकर भारत में काम कर रहें हों.कहीं ना कहीं
  • दूसरे नंबर पर प्राथमिकता ऑटोनॉमस बॉडी, पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स, भारत सरकार के हायर लर्निंग इंस्टीट्यूट में काम कर रहे बच्चों को मिलती है.
  • इसके ठीक बाद राज्य सरकार के कर्मचारियों के बच्चों को भी एडमिशन दिया जाता है.
  • ऐसे में जिस राज्य में केंद्रीय विद्यालय होगा. वहां का PSU और ऑटोनॉमस बॉडी के कर्मचारियों के बच्चों को भरपूर मौका मिलेगा.
  • अन्य कैटेगरी के और विदेशियों के बच्चों को भी एडमिशन देने के पूरे आसार हैं.

फटाफट ऐसे करें रजिस्ट्रेशन !

  • आवेदक सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाएं।
  • तत्पश्चात आपने इससे पहले रजिस्ट्रेशन नहीं किया है, तो पहले रजिस्ट्रेशन करें।
  • इसके ठीक बाद एडमिशन एप्लिकेशन पोर्टल पर लॉग इन (Sign-in) करें।
  • तत्पश्चात एडमिशन एप्लीकेशन फॉर्म भरें और सभी डाक्यूमेंट्स को जल्दी से अपलोड कर दे.
  • फाइनली फॉर्म को चेक कर लें.फिर फॉर्म सबमिट करें।

Leave a Comment